बुधवार, 15 मार्च 2017

सुनो, तुम खुद को रंग लेना.....

सुनो तुम खुद को रंग लेना...
याद है किस रंग में?
मेरे रंग में....
तुम्हे याद है वो लाल रंग? जो गुलाब मुझे तुम देते थे.....
हाँ, वो ही लाल रंग, तुम अपने भाल लगा लेना....
सुनो तुम खुद को रंग लेना....
वो पीली सुनहरी खिलती धूप, जब एक-दूजे को देखा था...
उन मुस्कानों को याद कर, वो रंग सुनहरा सजा लेना....
सुनो तुम खुद को रंग लेना...
सूने-सूने से जीवन में जब हरियाली सी आई थी....
मेरे जीवन में तुम आये थे, तुमने भी तो ज़िन्दगी पायी थी...
उन हरे-भरे लम्हों को जी, तुम उस में खुद को रंग लेना....
सुनो तुम खुद को रंग लेना.....
नीले अम्बर के नीचे हम घंटों बातें करते थे...
कुछ कहते तुम, मैं सुनती थी, कुछ कहती मैं, तुम सुनते थे.....
हाँ, उसी नीली चादर वाले रंग से तुम खुद को रंग लेना....
सुनो तुम खुद को रंग लेना....
 मैं दूर भी हूँ तो क्या?मत रहना तुम बेरंग....
संदल सी खुशबू वाली गुलाबी यादों को जिंदा कर....
तुम खुद ही को रंग कर के, एहसास मेरा भी जगा लेना...
सुनो तुम खुद को रंग लेना.....
अब पूछोगे तुम, क्यों नहीं मैं खुद को रंग लगाती हूँ?
तो सुनो, तुम्हारे हर रंग से मैं कब बिन रंगे रह पाती हूँ?
प्रेम तुम्हारा श्वेत, पवित्र, कोई दाग न इस पर लगने दूँ...
बस यही सोच-सोच मैं अपने सारे फ़र्ज़ निभाती हूँ.....
सुनो, तुम खुद को रंग लेना....
एक श्याम रंग है प्रेम का, इससे पक्का-गहरा कोई रंग नहीं....
हम साथ सदा एक-दूजे के, क्यों हो उदास कि हम संग नहीं?
तुम जितना रंग सको खुद को, बस मुझे समझ के रंग देना.....
सुनो तुम खुद को रंग लेना.....
-------------------------------------------
अपराजिता ग़ज़ल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें